angel therapy, एंजेल थेरेपी क्या है, एंजेल थेरेपी, what is angel therapy

एंजेल थेरेपी क्या है? (What is Angel Therapy)

एंजेल थेरेपी आध्यात्मिक उपचार का एक रूप है। (Angel therapy is a form of spiritual healing.) एंजेल थेरेपी उपचार का एक ऐसा माध्यम है जिसमें शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए स्वर्गदूतों या देवदूतों का सहारा लिया जाता है। इसमें देवदूतों के साथ साथ अन्य आध्यात्मिक प्राणियों के साथ भी उपचार करने में सहारा लिया जाता है। यह इस विश्वास पर आधारित है कि देवदूत शक्तिशाली और परोपकारी प्राणी हैं जो व्यक्तियों को चुनौतियों से उबरने, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने और अधिक पूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

एक देवदूत चिकित्सा सत्र (Angel therapy session) के दौरान, चिकित्सक स्वर्गदूतों से जुड़ने और उनसे संदेश या मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए प्रार्थना, दृश्य और ध्यान जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकता है। हीलिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यवसायी क्रिस्टल, आवश्यक तेल और टैरो कार्ड जैसे उपकरणों का भी उपयोग कर सकता है।

एंजेल थेरेपी से नकारात्मक विचारों और भावनाओं से मुक्ति (Angel therapy to get rid of negative thoughts and feelings)

एंजेल थेरेपी का उपयोग अक्सर लोगों को नकारात्मक विचारों, भावनाओं और व्यवहारों पर काबू पाने में मदद करने के साथ-साथ शारीरिक उपचार और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग चिकित्सा के अन्य रूपों के संयोजन के साथ किया जा सकता है, जैसे पारंपरिक टॉक थेरेपी या चिकित्सा उपचार, या उपचार के एक स्टैंडअलोन रूप के रूप में।

एंजेल थेरेपी एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा है जिसमें उपचार और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देने के लिए स्वर्गदूतों और एंजेलिक ऊर्जा का उपयोग शामिल है। देवदूत चिकित्सा के समर्थकों का मानना है कि देवदूत दिव्य प्राणी हैं जो व्यक्तियों को उनकी आध्यात्मिक यात्रा में मार्गदर्शन और सहायता कर सकते हैं।

देवदूत चिकित्सा में, चिकित्सक व्यक्तियों के साथ काम करते हैं ताकि वे अपने स्वर्गदूतों से जुड़ सकें और इन दिव्य प्राणियों से मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त कर सकें। इसमें कई तरह की तकनीकें शामिल हो सकती हैं, जैसे ध्यान, विज़ुअलाइज़ेशन और चैनलिंग।

उपचार के लिए अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए कुछ चिकित्सक अन्य उपचारों, जैसे ऊर्जा उपचार या रेकी के संयोजन के साथ एंजेल थेरेपी का भी उपयोग करते हैं।

एंजेल थेरेपी की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं। हालांकि, कुछ लोगों को यह कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लिए सहायक पूरक चिकित्सा के रूप में मिल सकता है। यह निर्धारित करने के लिए एक योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ बात करना महत्वपूर्ण है कि क्या एंजेल थेरेपी आपके लिए एक सुरक्षित और उचित उपचार विकल्प है।

कुल मिलाकर, एंजेल थेरेपी उपचार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है जो स्वास्थ्य और कल्याण के आध्यात्मिक और भावनात्मक पहलुओं पर केंद्रित है। जबकि इस चिकित्सा की प्रभावशीलता को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, यह कुछ व्यक्तियों के लिए एक उपयोगी विकल्प हो सकता है जो अपने कल्याण की समग्र भावना में सुधार करना चाहते हैं और अपने स्वर्गदूतों से जुड़ना चाहते हैं।

एंजेल थेरेपी का इतिहास (History of Angel therapy)

देवदूत चिकित्सा का इतिहास कुछ अस्पष्ट है, क्योंकि आध्यात्मिक मार्गदर्शन और उपचार के लिए देवदूतों और देवदूतों की ऊर्जा का उपयोग सदियों से विभिन्न संस्कृतियों और आध्यात्मिक परंपराओं में मौजूद रहा है। हालांकि, एक स्टैंडअलोन चिकित्सीय तौर-तरीके के रूप में एंजेल थेरेपी की आधुनिक अवधारणा अपेक्षाकृत हाल ही की है।

माना जाता है कि देवदूत चिकित्सा के पहले आधुनिक चिकित्सकों में से एक डोरिन सदाचार है, जो एक स्व-घोषित भेदक है, जिसने 1990 के दशक में इस विषय पर कई किताबें लिखी थीं। पुण्य के काम ने उपचार और आध्यात्मिक विकास के लिए स्वर्गदूतों और स्वर्गदूतों की ऊर्जा का उपयोग करने के विचार को लोकप्रिय बनाया, और उन्होंने अन्य चिकित्सकों को परी चिकित्सा सिखाने और अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षित और प्रमाणित किया।

तब से, एंजेल थेरेपी ने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए वैकल्पिक और समग्र दृष्टिकोण में रुचि रखने वाले लोगों के बीच निम्नलिखित प्राप्त किया है। इसे अक्सर ऊर्जा उपचार या रेकी जैसी अन्य प्रथाओं के संयोजन के साथ एक पूरक चिकित्सा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

एंजेल थेरेपी की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं, और यह मुख्यधारा के चिकित्सा पेशेवरों द्वारा व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है। हालाँकि, कुछ लोगों को यह उनकी संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल दिनचर्या के लिए एक सहायक पूरक के रूप में मिल सकता है। यह निर्धारित करने के लिए एक योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ बात करना महत्वपूर्ण है कि क्या एंजेल थेरेपी आपके लिए एक सुरक्षित और उचित उपचार विकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here